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जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं? प्लाट-जमीन रजिस्ट्री के नियम 2022 | Plot Registry Process

जमीन की रजिस्ट्री: दोस्तों यदि आप कोई जमीन या प्लॉट को खरीदते है तो हमे मकान या जमीन की रजिस्ट्री करवानी होती हैं। जमीन को खरीदते समय यदि आप रजिस्ट्री प्रक्रिया में किसी प्रकार की लापरवाही करते है तो आपको भविष्य में बहुत बड़ी मुश्किल का समाना करना पड़ सकता हैं। किसी भी प्रकार की जमीन या मकान को खरीदने के लिए उसकी रजिस्ट्री होनी जरूरी है जिससे आगे चलकर आपको उपर धोखाधड़ी न कर सके। यदि आप भी मकान या प्लॉट को लेने के बारे में सोच रहे है और आपको रजिस्ट्री के बारे में नही पता है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

आज के इस लेख में हम आपको जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाए?

रजिस्ट्री करवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए? प्लॉट और जमीन की रजिस्ट्री करवाते समय कौन कौन सी बाते का ध्यान रखना चाहिए। आपको यह जानकारी इस लेख में मिलेगी।

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जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाए?

जमीन को बेचने और खरीदने के लिए जमीन के डॉक्यूमेंट होने बहुत जरूरी हैं। यदि जमीन की रजिस्ट्री नही होगी तो आप न प्लॉट को खरीद सकते है और न ही बेच सकते हैं। प्लॉट की रजिस्ट्री करते समय आपको कुछ बातो का विशेष ध्यान रखना होता हैं।

प्लॉट और जमीन की रजिस्ट्री के नियम क्या है?

पहले के समय में लोगों के पास जमीन की रजिस्ट्री के डॉक्यूमेंट नही होते थे। ऐसे में वो किसी की जमीन को किसी को भी बेच देते थे। सरकार ने इस तरह से धोखाधड़ी से बचाने के लिए रजिस्ट्री प्रक्रिया को शुरू किया हैं। इसके लिए सरकार ने कुछ नियम भी बनाए हैं। जो की निम्न है

  • जो नागरिक जमीन को बेचता है उसके अंगुलियों के निशान लेना।
  • जमीन के नक्शे के बिना रजिस्ट्री नही करना
  • रजिस्ट्री करते समय दो गवाह होने चाहिए।

जमीन की रजिस्ट्री के नियम सभी राज्यों में अलग अलग होते हैं। जमीन के खरीदने नियम जमीन बेचने वाला और जमीन को खरीदने वाला दोनों को मानने होते हैं।

प्लॉट या जमीन खरीदते समय आवश्यक सावधानियां

जब आप कोई प्लाट या जमीन की खरीदारी करते हैं तो रस्टिक करते समय आपको निम्न सावधानी रखनी चाहिए

  • विज्ञापन से सावधान

आपने न्यूज़पेपर, टीवी और सोशल मीडिया पर अक्सर देखा होगा, कि लोग अपनी जमीन का प्रचार करते रहते हैं। लोग इन विज्ञापन के माध्यम से आपको सस्ती जमीन दिलवाने का वादा करते हैं। इसके अलावा आपको यह बैंक से सस्ते दामों पर लोन दिलवाने के लिए भी कहते हैं। आपको इन सभी से सावधान रहना होगा।

 

  • प्रॉपर्टी का भाव पता करे

जमीन को खरीदने के लिए सबसे पहले आपको इस जगह की prapoety के रेट पता होने चाहिए। इससे जमीन को बेचने वाले और प्रॉपर्टी डीलर और दलाल आपको कम कीमत की जमीन को रेट को अधिक कीमत में न बेच सके। इससे आपको पैसे की बचत होती हैं और आपको अच्छे दामों पर जमीन मिल जायेगी।

 

  • प्लॉट और जमीन के असली मालिक को पता करे

जब कोई नागरिक कोई प्लॉट या जमीन की खरीदारी करते है तो सबसे पहले आपको उस प्रॉपर्टी के असली मालिक के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यदि आप किसी दलाल या प्रापर्टी डीलर से जमीन को खरीदते है तो आप एक बार असली कागज को जरूर चेक करें। जिससे भविष्य में जमीन खरीदने के बाद आपसे कोई धोखाधड़ी नही कर सकता हैं।

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प्लॉट, मकान, जमीन की रजिस्ट्री कैसे कराए

अपने जमीन या प्लॉट की रजिस्ट्री करवाने के लिए आपको इस लेख में स्टेज बाय स्टेप जानकारी दूगा। दोस्तों यदि आप जमीन की रजिस्ट्री करवाने के बारे में सोच रहे है तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा।

 

  • जमीन या प्लॉट का सरकारी रेट पता करे

किसी भी जमीन की खरीदारी करने से पहले मार्केट में उस जमीन के रेट को पता करना होगा। यदि आप जमीन के सरकारी रेट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो अपने राज्य के राजस्व विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। क्योंकि जमीन और प्रॉपर्टी के सरकारी रेट के अनुसार ही स्टांप ड्यूटी लगती हैं। जमीन की रजिस्ट्री करवाने से पहले आप पैसे की व्यवस्था कर ले।

 

  • स्टांप ड्यूटी पेपर खरीदे

स्टांप ड्यूटी को आप कोर्ट से या फिर स्टांप विक्रेता से स्टांप को खरीद सकते हैं। स्टांप ड्यूटी को बनवाते समय सबसे जरूरी बात स्टांप जमीन के सरकारी रेट के अनुसार बनेगी।

 

  • जमीन को खरीदने व बेचने के पेपर

स्टांप ड्यूटी पेपर को खरीदने के बाद आपको जमीन के रजिस्ट्री पेपर को बनवाना होगा। इन पेपर को बनवाने के लिए आपको रजिस्ट्री ऑफिस जाना होगा। यह पेपर आपको रजिस्ट्रार तैयार करके देता हैं। इसके लिए आपको फीस का भुगतान भी करना होगा।

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  • रजिस्ट्रार के पास जाए

सभी डॉक्यूमेंट को तैयार करने के बाद जमीन बेचने वाला वह जमीन खरीदने वाला को रजिस्ट्रार के पास जाना होता है साथ ही दोनों लोगों के पास दो दो गवाह भी होने चाहिए। सभी डॉक्यूमेंट को जमा करने के बाद ऑफिस एक रसीद मिल जाति हैं।

जब आपके सभी डॉक्यूमेंट राजस्व विभाग के माध्यम से वेरिफाई कर लिए जाते हैं। तो आप रसीद को दिखाकर अपने जमीन की रजिस्ट्री ले सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको जमीन की रजिस्ट्री कैसे कराए। इसके बारे में सारी जानकारी दी हैं। आशा करता हु यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

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